HOME

                                                                                                                  होम्योपैथी

              


डॉ.  सैमुअल हैनिमैन

 

होम्योपैथी, एक संपूर्ण चिकित्सा पद्धति है। होम्‍योपैथी चिकित्‍सा विज्ञान के जन्‍मदाता डॉ. क्रिश्चियन फ्राइडरिक सैमुअल हैनिमैन  है। यह चिकित्सा के 'समरूपता के सिंद्धात' पर आधारित है जिसके अनुसार औषधियाँ उन रोगों से मिलते जुलते रोग दूर कर सकती हैं, जिन्हें वे उत्पन्न कर सकती हैं। औषधि की रोगहर शक्ति जिससे उत्पन्न हो सकने वाले लक्षणों पर निर्भर है। जिन्हें रोग के लक्षणों के समान किंतु उनसे प्रबल होना चाहिए। अत: रोग अत्यंत निश्चयपूर्वक, जड़ से, अविलंब और सदा के लिए नष्ट और समाप्त उसी औषधि से हो सकता है जो मानव शरीर में, रोग के लक्षणों से प्रबल और लक्षणों से अत्यंत मिलते जुलते सभी लक्षण उत्पन्न कर सके।

होम्योपैथिक औषधि को विशेष रुप से तैयार किया जाता है जिसे औषधि शक्तिकरण का नाम दिया जाता है ।ठॊस पदार्थों को ट्राच्यूरेशन और तरल पदार्थों को तरसक्कशन प्रणाली से तैयार किया जाता है ।

व्यक्तिपरक और संपूर्ण चिकित्सा ( Individualization & Totality of Symptoms )
यह एक मूल प्रसंग है । यह सच भी है कि होम्योपैथी रोगों के नाम पर चिकित्सा नही करती । वास्तव मे यह रोग से ग्रसित व्यक्ति के मानसिक, भावत्मक तथा शारीरिक आदि सभी पहलूहॊं की चिकित्सा करती है । अस्थमा ( asthma) के पाँच रोगियों की होम्योपैथी मे एक ही दवा से चिकित्सा नही की जा सकती । संपूर्ण लक्षण के आधार पर यह पाँच रोगियों मे अलग-२ औषधियाँ निर्धारित की जा सकती हैं ।

 

हम से होम्योपैथिक उपचार की जरूरत मरीजों - दमा, गठिया, आत्मकेंद्रित, बांझपन, PCOD, दूध एलर्जी, IHD, एआर, एमआर, यूके, सिर दर्द, अनिद्रा आदि जैसे कोई पुरानी बीमारी, के लिए

Enquiry Form

     Articles लेख

    Name               

 
  Address             
 
    City                   

 
 Phone No:         
 
   Mobile No:         


   E-Mail :              

  
      Enquiry              


                 
 
 

बच्चों की समस्याओ 
तनाव
आॅटिज
बच्चों में अतिचंचलता 
 
स्वाईन फ्लू  
 
बचाएँ नन्हें का
 

<meta name="msvalidate.01" content="" /><meta id="MetaDescription" name="DESCRIPTION" content="Doctor/Medical Specialists with specialisation in HOMEOPATHY in RAIPUR" /><meta id="MetaKeywords" name="KEYWORDS" content="Homeopathy doctor in RAIPUR, , Bestdoctor in RAIPUR" /><meta name="googlebot" content="INDEX, FOLLOW" /><meta name="YahooSeeker" content="INDEX, FOLLOW" /><meta name="msnbot" content="INDEX, FOLLOW" /><meta name="DISTRIBUTION" content="GLOBAL" /><meta name="ROBOTS" content="INDEX,FOLLOW" /><meta name="REVISIT-AFTER" content="1 DAYS" /><meta name="RATING" content="GENERAL" /><meta id="MetaGenerator"name="GENERATOR" content="DotNetNuke " /><meta http-equiv="PAGE-ENTER" content="RevealTrans(Duration=0,Transition=1)" /><metaname="viewport" content="width=device-width, maximum-scale=1.0, minimum-scale=1.0" /><meta http-equiv="X-UA-Compatible"content="IE=EmulateIE9" />